Press "Enter" to skip to content

पंचायतों में शासकीय भवनों पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए

न्यूज़क्रस्ट संवाददाता।।

मध्यप्रदेश के रतलाम जिले की कलेक्टर ने वर्षा जल संचय के लिए निर्देश जारी किए है। कलेक्टर ने जिले के सभी विकासखंडों में कम से कम 5 पंचायतों में शासकीय भवनों पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश दिए हैं। प्रथम चरण का यह कार्य 3 दिनों में पूरा करने के लिए भी निर्देशित किया है।

गौरतलब है कि जल शक्ति अभियान पर जिले का एक्शन प्लान बनाया जा रहा है। कलेक्टर रुचिका चौहान ने शुक्रवार को कार्यपालन यंत्रियों तथा अधिकारियों की बैठक लेकर अभियान के विभिन्न बिंदुओं पर निर्देश दिए। पंचायतों में यदि कोई भवन में पूर्व से रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम है तो उसे रिनोवेट भी किया जाएगा। जिले में मौजूद विभिन्न जल संरचनाओं का उन्नयन भी किया जा रहा है। इस बैठक में कलेक्टर द्वारा मलवासा तथा सिमलावदा के तालाबों का जीर्णोद्धार करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को दिए गए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग शुरुआत में पंचायतों में कम से कम एक ऐसे हैंडपंप को रिचार्ज करने जा रहा है जो काफी समय से बंद है।
बैठक में वन विभाग के अधिकारी को भी बुलाया गया। विभागीय एसडीओ अशोक हनवंते ने बताया कि वन विभाग वर्षा के मौसम में 2 लाख 63 हजार पौधे लगाने जा रहा है। अब तक 25 हजार पौधे लगाए गए हैं। दूसरे विभागों के सहयोग से सीडबाल बनाने का काम भी किया गया है, लगभग 50 हजार सीड बाल बनाए गए।
कलेक्टर ने वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि जनशक्ति अभियान के तहत पूरे जिले में सघन वृक्षारोपण की योजना तैयार कर शासन स्तर से स्वीकृति ली जाए। वन विभाग जो भी वृक्षारोपण करेगा उसकी पूरी जानकारी घटक वार देना होगी। कितने पौधे लगाए, किन-किन स्थानों पर लगाए, किस टाइप के पौधे लगाए, मजदूरों की संख्या कितनी थी, उनमें स्त्री और पुरुष मजदूरों की संख्या कितनी थी, ऐसी तमाम जानकारी विभाग को देना होगी।

More from मध्यप्रदेशMore posts in मध्यप्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *