Press "Enter" to skip to content

एनएसयूआई ने मनाया अपना 49वां स्थापना दिवस

न्यूज़क्रस्ट संवाददाता।।

देश के सबसे बड़े छात्र संगठनों में से एक एनएसयूआई ने मंगलवार को अपना स्थापना दिवस मनाया। प्रदेश की जिला इकाई द्वारा के साथ मना रहा है। एनएसयूआई के गठन के 49 वर्ष पूर्ण होने पर झंडावंदन किया गया।

शिवाजी नगर स्थित मध्यप्रदेश कांग्रेस कार्यालय में सुबह झंडावंदन के साथ स्थापना दिवस की शुरुआत की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित साजिद अली में छात्रों का संकल्प वाचन कर उपस्थित छात्र पदाधिकारियों को शपथ दिलाई।
मौके पर उपस्थित भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के प्रदेश प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी ने कहा कि देश के सबसे बड़े छात्रों का संगठन एनएसयूआई आज अपना स्थापना दिवस प्रदेश की जिला इकाई द्वारा हर्षोल्लास के साथ मना रहा है।

छात्रों को लोकतांत्रिक अधिकार की पैरोकार संस्था के लिए हुई थी शुरुआत

विवेक त्रिपाठी ने संगठन की स्थापना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी द्वारा नौ अप्रैल 1970 को छात्रों को लोकतांत्रिक अधिकार दिए जाने हेतु छात्रों का पूर्ण एवं राजनीतिक संगठन एनएसयूआई का गठन किया गया था। जिसके अंतर्गत एक पृथक संविधान तथा ध्वजा को भी आकार दिया गया। ध्वज का प्रथम भाग पश्चिम बंगाल छात्र परिषद तथा दूसरा भाग केरल छात्र संगठन से लिया गया। प्रथम हिस्से में भारतीय तिरंगा और उसके सफेद हिस्से में तीन केसरिया सितारे और दूसरा हिस्सा आसमानी नीले रंग मैं मशाल है । त्रिपाठी ने बताया कि एनएसयूआई के गठन के बाद से ही आजतक छात्र-छात्राओं की ज्वलंत समस्याओं के लिए संघर्षशील एवं अपने निहित उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए कार्यरत रहा हैं।

स्थापना दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश कांग्रेस सेवादल के प्रदेश संगठक मुईनुद्दीन, एनएसयूआई के प्रदेश प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी, भोपाल जिला अध्यक्ष आशुतोष चौकसे प्रदेश सचिव अभिमन्यु तिवारी, रवि,अंकित रघुवंशी,सुहृद तिवारी,विवेक तिवारी ,सिद्धार्था आचार्य, अक्षय तोमर,समर्थ समाधिया, आशीष चौकीकर,रवि परमार,आदित्य सोनी तथा दिगम्बर पारधे आदि उपस्थित रहे।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *